घर के बगीचे में रेंगता मिला दो सिर वाला सांप देख दंग रह गए लोग, बोले- कभी नहीं देखा ऐसा नज़ारा

लोगों ने किस्से कहानियों में सुना होगा कि दो सिर वाला सांप होता है लेकिन अब साबित है वाकई दो सिर वाला सांप होता है जिसे  रेंगता पाया गया यह घटना दक्षिण अफ्रीका की है दक्षिण अफ्रीका में दो सिर वाला सांप रेंगता गया पाया गया।जिन जानवरों का जन्म दो या दो से अधिक सिर के साथ होता है, उनमें पॉलीसेफली नामक एक स्थिति होती है. इस स्थिति वाले जानवर अक्सर बहुत लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में जंगल में दो सिर (two heads) वाला एक अत्यंत दुर्लभ सांप (extremely rare snake) पाया गया है. सर्प बचावकर्ता निक इवांस (snake rescuer Nick Evans) ने फेसबुक पर दो सिर वाले सदर्न ब्राउन एग-ईटर – सांप की एक हानिरहित प्रजाति की तस्वीरें शेयर कीं हैं. कैप्शन में, इवांस ने बताया कि उन्हें दुर्लभ सरीसृप तब मिला जब उन्हें एक ऐसे शख्स से सांप लेने के लिए कहा गया, जिसने अपने बगीचे में रेंगते हुए जानवर को पाया था.
वह शख्स, जो डरबन के उत्तर में एक शहर, नदवेडवे में रहता है, नहीं चाहता था कि कोई भी इस अजीब प्राणी को नुकसान पहुंचाए, इसलिए उसने इसे एक बोतल में डाल दिया और इवांस को इसे ले जाने के लिए कहा.

इवांस ने कैप्शन में लिखा, “इस विकृत सांप को देखकर यह एक अजीब दृश्य था,” यह एक किशोर है, लंबाई में [एक फुट] के आसपास. यह देखना काफी दिलचस्प था कि यह कैसे आगे बढ़ता है. कभी-कभी सिर एक दूसरे से विपरीत दिशाओं में जाने की कोशिश करते थे, कभी-कभी, यह एक सिर को दूसरे पर टिका देता था. यह आगे बढ़ने का उनका सबसे प्रभावी तरीका लग रहा था. ”

इसके अलावा, सांप बचावकर्ता ने बताया कि अनोखा सांप अब सुरक्षित है. इवांस इस बात से हैरान थे कि सरीसृप उस बिंदु तक भी बच गया था जब तक उसने उसे पाया था. उन्होंने कहा कि अब सांप को छोड़ने करने का “कोई मतलब नहीं” है.

इवांस ने समझाया, “जहाँ तक मुझे पता है, वे आम तौर पर लंबे समय तक नहीं रहते हैं. यह जंगल में लंबे समय तक नहीं टिकेगा. एक शिकारी के लिए बहुत आसान चयन. ”

शेयर किए जाने के बाद से यह पोस्ट इंटरनेट पर वायरल हो गया है. फेसबुक पर कमेंट करने वालों को यह सुनकर खुशी हुई कि सरीसृप को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. एक यूजर ने लिखा, ‘बेचारा. बहुत आभारी हूं कि यह सुरक्षित है.” “क्या अद्भुत छोटा जीव है! इतना अद्भुत कि नदवेडवे के शख्स ने आपसे संपर्क किया. दूसरे ने लिखा, “आश्चर्यजनक तस्वीरें. बहुत दुख की बात है लेकिन देखना भी बहुत दिलचस्प है. आशा है कि इसे जीवन की पर्याप्त गुणवत्ता मिलेगी. ”

न्यूज़वीक के अनुसार, जिन जानवरों का जन्म दो या दो से अधिक सिर के साथ होता है, उनमें पॉलीसेफली नामक एक स्थिति होती है, जो स्तनधारियों की तुलना में सरीसृपों में अधिक आम है. इस स्थिति वाले जानवर अक्सर बहुत लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि दोनों सिर किस हद तक विभाजित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.