7 ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स जो बेशुमार दौलत होने के बावजूद भी करते है सरकारी नौकरी

क्रिकेट का खेल भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत ने इस खेल में कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं, जिससे देश का गौरव बढ़ा है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों को क्रिकेट में उनके अतुलनीय योगदान के लिए सरकारी नौकरी भी दी गई है।जिसके कारण ये क्रिकेटर क्रिकेट से करोड़ों रुपये कमाने के साथ-साथ नौकरी से भी कमाते हैं। इस लेख में, हम भारत के 7 क्रिकेटरों के बारे में जानेंगे, जो सरकारी नौकरी भी करते हैं।

1. एमएस धोनी: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भारतीय क्रिकेट को कई सफलताएं दिलाई हैं। धोनी के कप्तान रहते हुए, भारत ने दो विश्व कप जीते और टेस्ट की नंबर एक टीम बनी। माही की सफलता में चार चाँद लगते हैं। भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल का पद है उनके पास । माही अक्सर खाली समय में भारतीय सेना के साथ समय बिताते हैं।

2. सचिन तेंदुलकर: सचिन तेंदुलकर ने न केवल भारतीय क्रिकेट में बल्कि विश्व क्रिकेट में भी अपनी एक खास छाप छोड़ी है। सचिन को उनकी सफलता के लिए भारतीय वायु सेना की तरफ से सम्मानित किया गया है और उन्हें भारतीय वायु सेना का ग्रुप कैप्टन बनाया गया है।

3. हरभजन सिंह: हरभजन सिंह ने अपने दौर में बहुत अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। हर कोई हरभजन की फिरकी में फंस गया है और पंजाब पुलिस ने एक और सितारा जोड़ते हुए उन्होंने हरभजन को पंजाब पुलिस का डीएसपी बना दिया है।

4. कपिल देव:सभी को 1983 में कपिल देव का चौतरफा प्रदर्शन याद है, जिसने भारत को पहला विश्व कप दिलाया। कपिल ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और वह अब लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में भारतीय सेना में हैं।

5. जोगिंदर शर्मा: वर्ष 2007 में टी 20 विश्व कप जीतने में भारत की मदद करने में जोगिंदर शर्मा का योगदान महत्वपूर्ण था। हर किसी को जोगिंदर का आखिरी ओवर याद है, भारत ने इस ओवर में विश्व कप जीता। जोगिंदर उस मैच के बाद फिर से कभी न दिखाई दिए और वह अब हरियाणा के डीएसपी हैं और अपना काम कर रहे हैं।

6. उमेश यादव: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छी गेंदबाजी की। ऐसे में उमेश यादव को श्रीलंका टूर पर जाने से पहले स्पोर्ट्स कोटा के तहत भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया गया है। क्रिकेटर बनने से पहले, उमेश यादव पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए परीक्षा देते थे, लेकिन वक्त बदला और उमेश के पास आज भारतीय रिजर्व बैंक की नौकरी है.

7. युजवेंद्र चहल: युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया में बहुत कम समय में अपनी जगह पक्की बना ली हैं. लिमिटेड ओवर्स में ये स्पिनर टीम इंडिया की पहली पसंद है,युजवेंद्र ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है.पर इसके अलावा चहल ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट’ में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.