अग्निपथ: ‘अग्निवीरों’ के लिए उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने किया बड़ा ऐलान

आनंद महिंद्रा ने कहा कि उनका ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित और काबिल युवाओं को नौकरी देने की राह देख रहा है.सेना में भर्ती की नई अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में प्र,दर्शन हो रहे हैं. पिछले 5 दिनों में बिहार, यूपी सहित कई राज्यों में हिं,,स,,क प्रदर्शन देखने को मिले. इस बीच महिंद्रा ग्रुप के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा ने ऐलान किया है कि वे अग्निवीरों को अपनी कंपनी में काम करने का मौका देंगे. उन्होंने कहा कि वे इस योजना को लेकर हो रही हिं,,सा को लेकर दुखी हैं.

आनंद महिंद्रा ने 20 जून को एक ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,
“अग्निपथ योजना को लेकर हो रही हिंसा को लेकर दुखी हूं. पिछले साल जब इस योजना पर विचार हो रहा था, तो मैंने कहा था और उसे दोहरा रहा हूं कि अनुशासन और कौशल अग्निवीरों को उत्कृष्ट रूप से रोजगार योग्य बनाएगा. महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित और सक्षम युवाओं को भर्ती करने की राह देख रहा है.”

दरअसल, अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में चार सालों के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी. इन्हें ही ‘अग्निवीर’ कहा जा रहा है. चार साल बाद इनमें से सिर्फ 25 फीसदी अग्निनवीरों को स्थाई नौकरी मिलेगी. बाकी 75 फीसदी अग्निवीरों को नौकरी छोड़नी पड़ेगी. इस योजना के खि,लाफ वि,रोध प्र,दर्शन में युवा इस मुद्दे को प्रमुखता से उठा रहे हैं.

अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद यह पहली बार है, जब किसी उद्योगपति ने अग्निवीरों को भर्ती करने की बात कही है. हालांकि, आनंद महिंद्रा की इस घोषणा को लेकर कई लोग सवाल उठाने लगे कि वो सेना से आए लोगों को किस तरह का रोजगार देंगे. एक ट्विटर यूजर संदीप कुमार ने आनंद महिंद्रा से उनके ट्वीट के रिप्लाई में पूछा कि महिंद्रा ग्रुप में अग्निवीरों को किस तरह का पद दिया जाएगा.

इसपर आनंद महिंद्रा ने जवाब दिया, “कॉरपोरेट सेक्टर में अग्निवीरों के लिए रोजगार की बहुत बड़ी संभावनाएं हैं. लीडरशिप, टीमवर्क और फिजिकल ट्रेनिंग के साथ, अग्निवीर उद्योग को बाजार के लिए तैयार पेशेवर समाधान उपलब्ध कराएंगे. इसमें संचालन से लेकर प्रशासन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट तक सबकुछ शामिल है.

इससे पहले केंद्र सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी. इसके बाद से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन होने लगे. देखते ही देखते ये प्र,दर्शन हिं,स,क हो उठे. कई ट्रेनों में आ,ग लगा दी गई. कई जगहों से तो,,ड़ फो,,ड़ की तस्वीरें सामने आईं. इस बीच सरकार की तरफ से अग्निपथ योजना को लेकर कई तरह की दूसरी घोषणाएं की गईं.

बहरहाल, अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में प्र,दर्शन अब भी जारी है. कई शहरों में इंटरनेट सेवा बंद है. 20 जून को ‘भारत बंद’ का ऐ,लान किया गया है. कई ट्रेनें भी रद्द हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.