10वीं बोर्ड की परीक्षा की आंसर शीट में छात्र ने लिख दिया-पुष्पा राज, अपुन लिखेगा नहीं!

लोगों के दिमाग से अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा (Pushpa) का बुखार अबतक खत्म नहीं हुआ है. इस फिल्म के डायलॉग्स से लेकर गाने तक लोगों की जुबान पर हैं. भारत ही नहीं विदेश में भी लोग इस फिल्म के गानों पर रील बनाते नजर आ जाते हैं तथा उनकी वीडियो तेजी से वायरल होने लगती है.

अब तो पुष्पा फिल्म के डायलॉग सिनेमा घर से लेकर परीक्षा के हाल तक पहुँच गए है. हाल ही में पश्चिम बंगाल के एक कक्षा 10 के छात्र ने पुष्पा फिल्म का आइकोनिक डायलॉग पुष्पा मैं झुकेगा नहीं अपनी उत्तर पुस्तिका में लिख दिया. उत्तर पुस्तिका में पुष्पा, पुष्पा राज बड़े अक्षरों में लिखा है.

पुष्पा फिल्म का बुखार यंगस्टर्स पर इतना सवार है कि पश्चिम बंगाल के एक दसवीं के छात्र ने तो हद ही कर दी. यह मामला रील्स से वास्तविक दुनिया में तब आ गया जब उस छात्र ने फिल्म का डायलॉग अपनी उत्तर पुस्तिका में लिख दिया. पूरी उत्तर पुस्तिका में एक छात्र ने – मैं झुकेगा नहीं, का डायलाग की तर्ज पर लिख दिया पुष्पा राज अपुन लिखेगा नहीं.

यह घाटना तब सामने आई जब उत्तर पत्रक की जांच हो रही थी. फिल्म का डायलॉग देखकर उत्तर पुस्तिका की जांच करने वाले शिक्षक भी चकित रह गए और उन्होंने यह घटना अपने पर्यवेक्षक (supervisor) को रिपोर्ट कर दी.

 

बच्चे की इस हरकत से हर कोई हैरान है. आप खुद अब सोचिए कि लोगों पर अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा का इस कदर छाया है कि लोग अपने असली जीवन में भी इसके डायलॉग को अनुकरण कर रहे हैं. बता दें कि साउथ सिनेमा की फिल्में अब केवल साउथ तक ही सीमित नहीं रह गई हैं. इसका जादू अन्य भाषा के लोगों पर भी सिर चढ़कर बोल रहा है.

कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ता उत्तर पुस्तिका की छवि को मजाक के रूप में साझा कर रहे हैं, कई अन्य लोगों ने भविष्य को बर्बाद करने के लिए छात्र की आलोचना की है. कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद माध्यमिक परीक्षा हुई है और देखा जाए तो उसमें छात्र ने इस तरह का जवाब लिखकर अपने भविष्य के साथ खेल किया है.

सोशल मीडिया पर जो भी वीडियो वायरल हो रहे उसमें भी आप देखेंगे कि अधिक से अधिक वीडियो छोटे बच्चों की ही देखने को मिलेंगे. बता दें इसमें बच्चे कुछ ज्यादा ही आगे निकल रहे हैं. किसी ने कल्पना भी नहीं किया होगा कि माध्यमिक की उत्तर पुस्तिका में भी इसका असर देखने को मिलेगा. लेकिन, माध्यमिक की उत्तर पुस्तिका में भी इसका असर देखने को मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published.