बाबर आजम ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकार्ड, बनाई दिग्गजों की लिस्ट में जगह

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज बाबर आजम का बल्ला इन दिनों जोरों से चल रहा है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई हालिया वनडे सीरीज में इस बल्लेबाज ने कई रिकार्ड अपने नाम किए। दो धमाकेदार लगातार शतक जमाने के साथ ही वह आइसीसी रैंकिंग में भी अपनी बादशाहत को और मजबूत की। आलटाइम रैंकिंग लिस्ट में बाबर ने सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल कर दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पीछे कर दिया।

आस्ट्रेलिया के साथ घर पर खेली गई सीरीज में बाबर ने जमकर रन बनाए। टेस्ट सीरीज में उनके बल्ले से कुल 390 रन निकले जिसमें दूसरे टेस्ट में खेली गई 196 रन की पारी भी शामिल थी। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में बाबर ने आखिरी दो मैच में लगातार शतक जमाते हुए टीम के सीरीज में 2-1 से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस प्रदर्शन के आधार पर बाबर ने आइसीसी रैंकिंग में अपनी जगह और मजबूत कर ली।

आइसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली आल टाइम लिस्ट में अब बाबर सचिन के उपर निकल गए हैं। मास्टर 887 अंक लेने के साथ इस लिस्ट में 15वें नंबर पर कायम थे। बाबर ने 891 अंक लेने के साथ ही उनको पीछे कर इस स्थान पर जगह बनाई। इस लिस्ट में पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज विव रिचर्ड्स हैं। उनको नाम 935 अंक हासिल करने का रिकार्ड है।

दूसरे नंबर पर 931 अंक के साथ पाकिस्तान के जहीर अब्बास है तो तीसरा स्थान 921 अंक हासिल करने वाले आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल हैं। चौथे नंबर पर इंग्लैंड के डेविड गावर हैं उनके नाम पर 919 अंक हासिल किए थे। डीन जोन्स ने 918 अंक के साथ इस लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल किया था। 911 अंक लेकर भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने छठा स्थान हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.