एर्तरुल की अभिनेत्री को लेकर पाकिस्तान में क्यों हो रहा है विवाद

महिलाओं के अंडरवियर का 36 सेकंड का एक विज्ञापन है जिसमें मॉडल एक प्रसिद्ध ब्रांड के ‘ब्रा’ का प्रमोशन कर रही है और कुछ पाकिस्तानी यूज़र्स इसकी कड़ी आलोचना कर रहे हैं.
इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पाकिस्तानी यूज़र्स विज्ञापन से ज़्यादा मॉडल पर आपत्ति जता रहे हैं क्योंकि मॉडल तुर्की की अभिनेत्री इसरा बिलगिच हैं जिन्होंने तुर्की के शो एर्तरुल में हलीमे सुल्तान की भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान में इस शो के लाखों प्रशंसक हैं.

ऐक्ट्रेस ने इस विज्ञापन को तीन दिन पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किया था और अब तक इस पर दस लाख से ज़्यादा लाइक्स और साढ़े सात हज़ार से ज़्यादा कॉमेंट्स आ चुके हैं.इनमें से बहुत से कॉमेंट्स पाकिस्तानी यूज़र्स के हैं.

एर्तरुल की प्रेमिका और फिर पत्नी की भूमिका निभाने वाली इसरा बिलगिच का जन्म 1992 में अंकारा में हुआ था.उन्होंने पहले हेजतेप यूनिवर्सिटी से पुरातत्व की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने अंकारा के बिलकिनेत यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय मामलों में डिग्री हासिल की और अब क़ानून की पढ़ाई कर रही हैं.

दिरलिस एर्तरुल में हलीमे सुल्तान का किरदार उनका पहला रोल था और इसकी वजह से उन्होंने बहुत लोकप्रियता हासिल की.उन्होंने 2018 में एर्तरुल में काम करना छोड़ दिया था जिसके बाद उन्हें एक फ़िल्म मिली. आजकल वह ‘रामो’ नामक एक क्राइम ड्रामे में मुख्य भूमिका निभा रही हैं.

हलीमे सुल्तान के किरदार के बारे में उन्होंने कहा था कि यह एक मुश्किल रोल और ज़बरदस्त मौक़ा था.इसरा बिलगिच ने 2017 में तुर्की की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलने वाले फुटबॉलर गोख़ान तोरे से शादी की थी.हालांकि, दो साल बाद 2019 में उन दोनों का रिश्ता ख़त्म हो गया था

समीर खान ने लिखा, “आपको शर्म आनी चाहिए… अगर आप ख़ुद को ब्रा में दिखाती हैं, तो फिर आपको हलीमे सुल्तान का रोल नहीं करना चाहिए था.”

ध्यान रहे कि यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तानी यूज़र्स अभिनेत्री इसरा बिलगिच को हलीमे के किरदार से हट कर उनकी रियाल लाइफ़ में ग्लैमरस अंदाज़ में देखकर उनकी आलोचना कर रहे हैं.

चश्मिश शेख़ नाम के अकाउंट से लिखा गया है, ”हलीमे, ये क्या अंदाज़ है.”

इसी तरह हम्माद नाम के एक यूज़र ने लिखा, “अब ये कैसा ऐड दे रही हैं हलीमे बाजी’

एक अन्य यूज़र ने लिखा, “हलीमे बाजी, ऐसे तो मत करो न, दिल दुखता है.”

यूज़र बिलाल ने व्यंग्य करते हुए लिखा, ”मैं ‘पाकिस्तानियों की प्रतिक्रिया देख रहा हूं.”

लेकिन इनमे ऐसे पाकिस्तानी यूज़र्स भी हैं जो आपत्ति जताने वालों को ऐसा करने से मना कर रहे हैं.

कुछ विदेशी यूज़र्स भी हैं जो पाकिस्तानी यूज़र्स को नेगेटिव कॉमेंट्स करने से रोक रहे हैं, जैसे कि इसरा डेनिज़ मर्क ने लिखा, “प्यारे पाकिस्तानियों, यह पाकिस्तान नहीं, तुर्की है. महिलाएं यहां विज्ञापनों में ऐसी चीज़ें पहन सकती हैं. निराश होना छोड़ें और बेकार के कॉमेंट्स ना करें.”

ट्विटर पर नज़र डालें तो वहां भी कुछ ऐसी ही स्थिति है, बल्कि शायद इससे भी एक क़दम आगे है.

आमना जावेद ने इन कॉमेंट्स पर व्यंग्य करते हुए लिखा कि अभिनेत्री पर किए गए इन कॉमेंट्स में से उनकी पसंदीदा सलाह ये है कि “अगर आपको पैसे चाहिए, तो पाकिस्तान से पूछें”.

उन्होंने आगे लिखा, कि “पाकिस्तानी पुरुष इसरा को शर्मिंदा कर रहे हैं कि वह अब उनकी तरफ़ से तय किए गए आदर्श से भटक रही हैं.”

फ़ातिमा नाम की एक यूज़र ने लिखा, “मैं शर्त लगाती हूं कि इसरा पाकिस्तानी कंपनियों के साथ काम करने और पाकिस्तान में अपना शो प्रसारित होने पर पछता रही होंगी.”

लेकिन ताहिर नाम के एक यूज़र ने सुझाव दिया है कि आपके पास हमेशा किसी भी चीज़ को न देखने का विकल्प होता है. उनका कहना है कि इसरा शोबिज़ में काम करती हैं और मॉडलिंग करती हैं, जब वो विज्ञापन में आती हैं, तो लोग इतने चिंतित क्यों होते हैं.

इसी तरह, पाकिस्तान की प्रमुख टीवी और रेडियो होस्ट अनुशे अशरफ़ ने कहा, “पुरुष उन्हें अनफ़ॉलो क्यों नहीं कर देते? या आप अपनी आँखें क्यों नहीं ढक लेते?’

Leave a Reply

Your email address will not be published.