जब लता मंगेशकर ने हेमा मालिनी के लिए गाना गाने से कर दिया था इनकार, तब हुआ ऐसा कि आजतक हेमा मालिनी को…

बॉलीवुड इंडस्ट्री लता मंगेशकर के निधन के सदमें से उभर नहीं पा रही है. लता जी का निधन हर किसी के लिए एक आघात हुआ है. बॉलीवुड के हर दौर के कलाकार का लता के साथ गहरा नाता रहा. 7 दशक लंबे करियर में लता जी ने ढेर सारी गाने गाए. उन्होंने कई सारी एक्ट्रेस के लिए गाने गाए जिसमें हेमा मालिनी का नाम भी शामिल है. हेमा मालिनी के लिए लता ने बहुत सारे सुपरहिट गाने गाए जिसमें किनारा मूवी का गाना ‘नाम गुम जाएगा’ प्रमुख है. मगर इसके बाद भी हेमा मालिनी को ताउम्र एक मलाल रहा कि लता जी ने उनकी फिल्म मीरा के लिए गाने नहीं गाए.आजतक के खास कार्यक्रम  ‘श्रद्धांजलि: तुम मुझे भुला ना पाओगे’ में हेमा ने इस बात का दुख जताया।

हेमा मालिनी के लिए लता ने बहुत सारे सुपरहिट गाने गाए जिसमें किनारा मूवी का गाना ‘नाम गुम जाएगा’ प्रमुख है. मगर इसके बाद भी हेमा मालिनी को ताउम्र एक मलाल रहा कि लता जी ने उनकी फिल्म मीरा के लिए गाने नहीं गाए।

आजतक को दिए इंटरव्यू में हेमा मालिनी ने बताया कि उनकी बड़ी इच्छा थी कि लता मंगेशकर उनकी फिल्म मीरा में गाने गाएं. मगर काफी मशक्कतों के बाद भी लता जी गाने के लिए तैयार नहीं हुईं. हेमा ने कहा कि- प्रेम जी फिल्म के प्रोड्यूसर थे. उन्होंने धरम जी के साथ काफी फिल्में की थीं. मैंने ही प्रेम जी को सजेस्ट किया था कि वे मीराबाई पर कोई फिल्म बनाएं. साथ ही मैंने प्रेम जी से रिक्वेस्ट की थी कि गुलजार साहेब को इसका निर्देशन करने दें और इसके गाने लता जी से गवाएं।

मगर लता जी ने गाने से इंकार कर दिया. ऐसा लगा कि पूरा प्रोजेक्ट ही बेकार हो गया. लता जी मेरे पूरे करियर के दौरान मेरी आवाज रही हैं. और अब जब मैं अपने करियर का सबसे पसंदीदा का रोल करने जा रही थी, तो उन्हीं का साथ नहीं था. मैंने पर्सनली भी उनसे रिक्वेस्ट की. मगर उन्होंने बड़ी विनम्रता से ये कहते हुए गाना गाने से इंकार कर दिया कि भाई हृदयनाथ मंगेशकर के लिए मीरा भजन गाने के बाद उन्होंने ये निर्णय लिया था कि वे कभी मीरा भजन नहीं गाएंगी।

बता दें कि फिल्म इस वजह से भी खास थी क्योंकि इसमें एक और भारत रत्न ने अपना योगदान दिया था. इस फिल्म के लिए पंडित रवि शंकर ने संगीत दिया था. फिल्म के गाने लता जी की जगह वाणी जयराम ने गाए थे. हेमा ने कहा कि- वाणी जी बहुत बढ़ियां सिंगर हैं मगर उनकी आवाज मुझपर सूट नहीं करती थी. मुझे पूरी जिंदगी इस बात का अफसोस रहेगा कि लता जी ने मेरे लिए मीरा फिल्म में गाना नहीं गाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.