हिजाबी छात्रा ‘सबाहत खान’ ने ब्रिटेन में जीता छात्र संघ अध्यक्ष पद का चुनाव, बनी ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी में छात्र संघ की हिजाबी नेता

औरंगाबाद (Aurangabad) की एक छात्रा सबाहत ख़ान(Sabahat Khan) को ब्रिटेन में शेफील्ड हॉलम विश्वविद्यालय के छात्र संघ का अध्यक्ष चुना गया है। public health कोर्स में post-graduation कर रही सबाहत ख़ान ने कुल 6,900 मतों में से 2,500 से अधिक मतों से जीत हासिल की।

सबाहत ख़ान ने ब्रिटेन में शेफील्ड हॉलम विश्वविद्यालय के छात्र संघ का चुनाव जीतकर उन तमाम आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है, जिनके मुताबिक़ हिजाब तरक्की की राह में रुकावट है। सबाहत ख़ान ने कहा की यह सबसे महत्वपूर्ण है की लोगों ने मुझे एक व्यक्ति के रूप में और एक छात्र नेता के रूप में उनका प्रतिनिधित्व करने की मेरी क्षमता के रूप में देखा, न कि मेरे पहनावे के रूप में।

सबाहत ने कहा। “मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं कौन हूं में हिजाब पहनने वाली महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए अपने नियंत्रण में सब कुछ करुँगी। मैं औरंगाबाद से आती हूं, लेकिन मेरे पास विचार थे और देखते हैं कि वे मुझे कहां ले गए हैं।

किसी भी रूढ़िबद्धता ने मुझे नहीं रोका है और इसे किसी को नहीं रोकना चाहिए। मैं जो पहनती हूं उस पर फोकस करने के बजाय आइए उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो अधिक महत्वपूर्ण हैं, ”सबाहत ने कहा, उन्होंने बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय से बीएससी किया।

सबाहत ने बाबासाहेब अम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय से बीएससी की पढ़ाई की और COVID-19 महामारी के दौरान एक अंतरराष्ट्रीय छात्र अधिकारी (ISO) के रूप में उनके काम ने उन्हें सभी पृष्ठभूमि के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से जुड़ने में मदद की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.