दांत उखड़वाने गई एक्टर का चेहरा बिगड़ गया, सबको बताया कि डॉक्टर ने क्या ‘लापरवाही’ की

कन्नड़ ऐक्ट्रेस स्वाति सतीश. हाल ही में उन्होंने root canal स’र्जरी कराई, जो उन्हें बहुत भारी पड़ गई. स,र्जरी के बाद उनके चेहरे का दाहिना हिस्सा सूज गया. इतना कि वो पूरी तरह से पहचान में भी नहीं आ रही हैं. दातों में संक्रमण या सड़न होने पर रूट कनाल ट्रीटमेंट करवाया जाता है. आमतौर पर थोड़ी-बहुत सूजन होती है, जो कुछ घंटों में कम हो जाती है, लेकिन स्वाति के चेहरे की सूजन 20 दिनों के बाद भी जस की तस है.

इंडिया टुडे से बातचीत में Kannada Actress Swathi Sathish ने डॉक्टर्स पर लापरवाही का आरोप लगाया है और बताया कि वो डॉक्टर्स पर मुक़दमा करेंगी.इंडिया टुड से जुड़े आकिल जमील से बातचीत में स्वाति ने बताया,

“28 मई को मैं रूट कनाल ट्रीटमेंट के लिए गई थी. मेरा ट्रीटमेंट पूरा नहीं किया गया था. और, मेरे चेहरे की सूजन के कारण अब भी अधूरा है. मैं कोई डेंटिस्ट नहीं हूं, इसलिए मैं दावे के साथ नहीं कह सकती कि क्या हुआ था. लेकिन मैं वो बता सकती हूं जो दूसरे डेंटिस्ट्स ने मुझे बताया है. सबसे पहले उन्होंने (डॉक्टर ने) सोडियम हाइ,पोक्,लोराइट का इं,जेक्शन लगाया. जैसे ही लगाया मैं दर्द के मारे सचमुच रो पड़ी. इसके बाद उन्होंने एने,स्थी,सिया का इंजेक्शन लगाया. बाक़ी डॉक्टर्स के अनुसार उन्हें पहले एने,स्थी,सिया देना चाहिए था और फिर सोडियम हाइ,पोक्,लोराइट.

उन्होंने ग़लती की, ठीक है. मेडिकल की दृष्टि से कोई भी ग़लती कर सकता है. लेकिन इसके लिए सावधानी भी है. जैसे जब मैं चिल्लाई थी, अगर तब उन्होंने मुझे सै,लिन का इंजेक्शन लगा दिया होता तो यह सूजन बहुत नहीं बढ़ती, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. मैं वापस घर आ गई. जब मैं अगली सुबह उठी, तो मेरा पूरा चेहरा बदला हुआ था.”

स्वाति ने बताया कि वो रिकवर तो कर रही हैं, लेकिन उनके होठ अब तक नॉर्मल नहीं हो पाए हैं. सर्जरी को 23 दिन हो गए हैं और उन्हें अपने होठ फ़ील नहीं हो रहे हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक़, इसमें दो हफ़्ते से एक महीना और लग सकता है.

स्वाति ने रूट कनाल के लिए ओरिक्स डेंटल क्लिनिक की डॉ मोयूरी डोले को कन्सल्ट किया था. जब स्वाति से पूछा गया कि उनका अगला क़दम क्या होगा, क्या वो डॉक्टर या अस्पताल के ख़िलाफ़ कोई शिकायत दर्ज करवाएंगी, तो उन्होंने कहा,”आज मैं इस पूरे मामले पर अपने परिवार से चर्चा करूंगी क्योंकि अगर इसके लिए मैं कोर्ट जाती हूं, तो भी मामला दो साल और खिंच जाएगा. मैं कल सुबह तक फ़ैसला कर लूंगी. मैं कल क़ानूनी नोटिस भेजने की सोच रही हूं.”

स्वाति सतीश ने FIR (2022) और 6 से 6 (2018) जैसी फिल्मों में काम किया है. स्वाति ने बताया कि इस कॉम्पलिकेशन की वजह से उनके प्रोफ़ेशन पर भी असर पड़ा है. उनकी नौकरी चली गई, कई मॉडलिंग असाइनमेंट और कुछ सीरियल ऑफ़र्स भी हाथ से निकल गए.

स्वाति अब एक दूसरी क्लिनिक से इलाज करवा रही हैं.
इंडिया टुडे ने RCT करने वाली डॉक्टर से बात की. उन्होंने स्वाति के सब आरोपों को बेबुनियादी बता दिया. कहा,“उन्होंने मेरे ख़िलाफ़ मीडिया में जितने भी आरोप लगाए हैं, वे सभी बिना सबूत के हैं. वो बार-बार अपना बयान बदलती रही हैं. पहले कहा कि मैंने सै,लिक ए,सि,ड का इंजेक्शन लगाया, फिर कहा सैलि,सिलिक ए,सि,ड. हम डेंटिस्ट्री में दोनों में किसी का भी इस्तेमाल नहीं करते. असल में जो हुआ, वो रूट कैनाल ट्रीटमेंट के कॉम्पलिकेशन्स हैं. मेडिकल लापरवाही नहीं.”

इसके अलावा डॉक्टर का ये भी कहना है कि ऐक्ट्रेस ने ट्रीटमेंट के बाद उनसे बात भी की थी और उन्होंने जॉब जाने की बात नहीं कही थी. उनका कहना है कि उनके पास पुख्ता सबूत हैं, और अगर स्वाति कोर्ट में जाना चाहती हैं तो, बेशक जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.