किसी लड़के से नही बल्कि खुद से खुद की शादी करेगी 24 साल की महिला क्षमा बिन्दु, अकेले हनीमून पर भी जाएगी

11 जून को एक ऐसी शादी होने जा रही है, जिसे आपने कभी नहीं देखा होगा क्योंकि 24 साल की क्षमा बिंदू खुद से शादी करने जा रही हैं। गुजरात के वडोदरा में रहने वाली क्षमा बिंदु हिं”दू रीति रिवाज के साथ खुद से शादी करने जा रही हैं। उन्होंने बताया कि मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी, लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी। इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया है।

इसके साथ ही क्षमा बिंदु ने बताया कि वह 11 जून को खुद से शादी कर रही हैं, जिसके लिए जगह भी बुक हो गई है। इस शादी में खास बात यह है कि वह इसे पूरे हिं”दू रीति रिवाज के साथ करेंगी, जिसमें फेरे के साथ वह सिंदूर भी लगाएंगी। हालाकि इस शादी में ना तो कोई दुल्हा होगा और ना ही कोई बारात आएगी। उन्होंने बताया कि यह भारत की पहली सोलो वेडिंग या सोलोगैमी होने जा रही है।

आत्म-प्रेम की मिसाल करूंगी कायम क्षमा बिंदू ने कहा कि मैंने चेक किया कि क्या इससे पहले कभी इस प्रकार की शादी हुई है, लेकिन मुझे कोई नहीं मिली। मैं ऐसा करने वाली पहली लड़की हूं। मुझे लगता है कि मैं भा,रत में आत्म-प्रेम की मिसाल कायम करूंगी। इसके साथ ही क्षमा बिंदू ने कहा खुद से विवाह अपने लिए होने की प्रतिबद्धता और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है।


माता-पिता ने शादी के लिए दिया आशीर्वाद क्षमा बिंदू ने बताया कि खुद से शादी करने के उनके फैसले में माता-पिता ने सहमति जताते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया है। उन्होंने बताया कि मेरी शादी गोत्री के एक मं”दिर में होगी, जिसके बाद दो हफ्तों के लिए हनीमून पर भी जाउंगी।

क्या होता है सोलोगैमी? सोलोगैमी या ऑटोगैमी उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो खुद से शादी करता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस तरह की शादियों का कोई डेटा नहीं रखा जाता है। वहीं इस तरह की शादियों को ट्रैक करना भी काफी मुश्किल होता है। वहीं इस तरह की शादी को कानूनी रूप से भी मान्यता नहीं मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.