लखनऊ के मेट्रो स्टेशनों में लगी लंगूरों की तस्वीर, जानिए क्यों उठाना पड़ा कदम

कभी कभो हमारे आस पास कुछ ऐसा हो जाता है कि जैसा हमने कभी सोचा भी नही होता है।ऐसा ही एक वाकया पेश आया है।लखनऊ मेट्रो (Lucknow Metro) की सवारी करने जा रहे हैं तो बंदरों (Monkey) से जरूर सावधान रहें. मेट्रो स्‍टेशन पर भी आपकी मु’ठ’भे’ड़ बंदरों से हो सकती है. बंदरों के आए दिन के आ”तं”क से आम लोगों के साथ ही मेट्रो प्रशासन भी परे”शान था.

हालांकि अब मेट्रो प्रशासन ने अपनी इस समस्‍या का समाधान खोज लिया है. मेट्रो प्रशासन को बंदरों की चिंता का समाधान लंगूरों से मिला है. बंदरों के आ”तं”क से प्रभावित मेट्रो स्‍टेशंस पर अब बंदरों से मुकाबले के लिए लंगूरों को लाया गया है.

लखनऊ मेट्रो ने बंदरों को ड”रा”ने के लिए नौ मेट्रो स्टेशनों पर लंगूरों के क”टआउट लगाए हैं. इसके लिए उन मेट्रो स्‍टेशंस का चुनाव किया गया है, जहां पर बंदरों का आ”तं”क ज्‍यादा है.

स्‍टेशन नियंत्रक विवेक मिश्रा ने बताया कि पहले हमने बंदरों को भगाने के लिए ‘गुस्‍”सैल लंगूरों’ की आवाजें बजाई गईं. इसने कुछ प्रभाव डाला लेकिन यह लंबे समय तक प्रभावी नहीं था. इसलिए क”टआउट्स डिस्‍प्‍ले करने का निर्णय लिया गया. क”टआउट्स के साथ आवाजों को बजाया जाता है तो इसका प्रभाव देखने लायक होता है. उन्‍होंने बताया कि हम लगातार कटआउट्स की पोजिशन बदलते रहते हैं .

बंदरों को रोकने के लिए लखनऊ मेट्रो प्रशासन का यह आइडिया बेहद रोचक है. एक ओर लंगूर की तस्‍वीर लगे कटआउट और दूसरी ओर लंगूरों की गुस्‍”सैल आवाज लोगों का खूब मनोरंजन कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.