आखिर पुरुषों की कौन सी बात महिलाओं को अपनी ओर खींचती हैं, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आखिर वो कौन सी चीज़ है जिससे एक महिला किसी पुरुष की तरफ आकर्षित होती है? इस जटिल पहेली को समझने के लिए दुनिया भर की बड़ी यूनिवर्सिटीज के वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं. हालांकि अभी तक तो ये पूरी तरह से समझ नहीं आया है, लेकिन वैज्ञानिक शोध से ऐसे कुछ बिंदु सामने आए हैं जो ज़्यादातर महिलाओं में समान हैं. ये वो कुछ व्यवहारिक चीज़ें हैं जिन्हें पुरुषों में पाकर महिलाएं उनसे आकर्षित होती हैं. तो चलिए हम आपको ये बातें विस्तार से बताते हैं.

रूटर यूनिवर्सिटी की मानवविज्ञानी और बेस्ट सेलिंग लेखक हेलेन ई फिशर का कहना है कि दुनिया भर में महिलाएं अभिव्यक्तियों के आधार पर रुचि दिखाती हैं. ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष उन्हें उतने आकर्षक नहीं होते.

वेल्स विश्वविद्यालय के 2010 के एक अध्ययन से पता चला कि सिल्वर बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी कार के साथ चित्रित पुरुषों को रेड फोर्ड फिएस्टा एसटी कार के साथ वाली तस्वीरों की तुलना में अधिक आकर्षक माना जाता था. ये हुई केवल एक बड़ी कार या अच्छे कपड़ों की बात. लेकिन अगर आप साइकिल पर भी चलते हैं उससे फर्क नहीं पड़ता. आपका व्यक्तित्व आपके चेहरे से झलकता है.

अपनी उम्र से बड़े दिखने को मनोवैज्ञानिक ‘जॉर्ज क्लूनी प्रभाव’ कहते हैं. 2010 में किए गए एक शोध के मुताबिक 3,770 विषम वयस्कों के अध्ययन ने सुझाव दिया कि महिलाएं अक्सर बड़ी उम्र के पुरुषों को पसंद करती हैं. लेखक और डंडी के मनोवैज्ञानिक विश्वविद्यालय फियोना मूर का कहना है कि जहां महिलाएं आर्थिक रूप से ज्यादा स्वतंत्र हो गई हैं, उन महिलाओं को शक्तिशाली और बड़ी उम्र के पुरुष आकर्षित करते हैं.

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2013 के एक अध्ययन में महिलाओं ने साफ-चेहरा, हल्की दाढ़ी, भारी दाढ़ी, या पूरी दाढ़ी के आकर्षण को वोट दिया. महिलाओं ने कहा कि सबसे आकर्षक पुरुष हल्की दाढ़ी वाले थे.

महिलाओं को दयालु और सौम्य स्वभाव वाले पुरुष पसंद आते हैं. कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि महिलाएं पुरुषों के प्रति अधिक आकर्षित होती हैं जो उन्हें हंसा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.