मिलिए कैप्टन मोनिका खन्ना से, जिन्होंने उड़ते विमान के इंजन में आग के बावजूद बचाई 191 लोगों की जान

पटना से दिल्ली के लिए उड़े स्पाइसजेट के विमान के एक इंजन में आग लगने के बावजूद कैप्टन मोनिका खन्ना की सूझबूझ से विमान में सवार 191 लोगों की जान बच गई.

कैप्टन मोनिका खन्ना ने रविवार को करीब 12 बजे स्पाइसजेट के बोइंग 737 विमान में 185 यात्रियों के साथ पटना के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी. उड़ान के तुरंत बाद ही विमान के इंजन से पक्षी टकरा गया. जिससे उसमें आग लग गई.

नीचे कुछ लोगों ने जब विमान से धुआं निकलता देखा तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी. एटीसी ने भी इस पर गौर किया. उसके बाद तुरंत विमान में कैप्टन मोनिका खन्ना को सूचना दी गई. उन्होंने स्टैंडर्ड प्रोसिजर का पालन करते हुए विमान का एक इंजन बंद कर दिया.

एक इंजन बंद होने पर कैप्टन मोनिका खन्ना ने विमान को सिर्फ दूसरे इंजन पर उड़ाते हुए पटना एयरपोर्ट की तरफ वापसी की और सुरक्षित तरीके से विमान को जमीन पर उतार लिया. विमान जब उतरा तो उसका एक इंजन ही काम कर रहा था. दूसरा इंजन और उसका फैन ब्लेड पक्षी के टकराने की वजह से क्षतिग्रस्त हो चुका था.

स्पाइसजेट में फ्लाइट ऑपरेशन के प्रमुख गुरचरन अरोड़ा ने इसके लिए कैप्टन मोनिका खन्ना और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत भाटिया की तारीफ की. एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि इतने तनावपूर्ण समय में भी उन्होंने संयम नहीं खोया और बेहद संयमित तरीके से काम करते हुए विमान को संभाला. वे अनुभवी पायलट हैं और हमें उन पर गर्व है.

एक एयरलाइंस के सीनियर कमांडर ने TOI को बताया कि पटना एयरपोर्ट पर इस तरह विमान उतारकर कैप्टन मोनिका ने वाकई कमाल किया है. इसकी वजह ये कि पटना को मुश्किल एयरपोर्ट्स में से एक माना जाता है. इसके एक तरफ ऊंचे-ऊंचे पेड़ हैं तो दूसरी तरफ रेलवे लाइन है.

मोनिका खन्ना स्पाइसजेट की बेहद क्वालिफाइड पायलट हैं. इंस्टाग्राम प्रोफाइल के मुताबिक, उन्हें यात्रा करना पसंद है. लेटेस्ट फैशन और ट्रेंड्स में उनकी गहरी रुचि है. अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल वो समय-समय पर अपडेट करती रहती हैं और अपने स्टाइलिश फोटो डालती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.