अंबानी का नौकर बनने के लिए भी बेलने पड़ते हैं पापड़, किसी IAS अफसर से भी ज्यादा है ड्राइवर की सैलरी

मुकेश अम्बानी देश के सबके बड़े बिजनेस मैन में से एक हैं। इनकी कंपनी रिलायन्स ने पूरी दुनिया मे अपना कारोबार फैला रखा हैं। इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने रिलाइंस इंडस्ट्रीज की नींव रखी थी। धीरूभाई अंबानी पहले दुबई के एक पेट्रोल पंप पे काम करते थे। जिनके दो बेटे मुकेश अम्बानी और अनिल अंबानी थे। धीरूभाई अंबानी के बाद उनकी कंपनी और संपत्ति का बंटवारा हो गया। टेलीकॉम सेक्टर अनिल अंबानी और रिफाइनरी का कारोबार मुकेश अम्बानी ने संभाला, अपनी गलत आर्थिक नीतियों के चलते अनिल अंबानी की कंपनी डूबते चली गयी और धीरे धीरे वो दिवालिये होने की कगार पर आ गए। अंततः एक समय ऐसा भी आया जब न्यायालय ने उन्हें दिवालिया घोषित कर दिया।

वही मुकेश अम्बानी ने समय के साथ के परिवर्तन को स्वीकार्य भी किया तथा अच्छी नीतियों के चलते अपने कारोबार को और आगे बढ़ाते चले गए। आज के समय मे वो दुनिया के टॉप के रईसों में शामिल हैं।मुकेश अम्बानी की रईसी की पता इस बात से ही चलता हैं कि उन्होंने अपना एक घर एंटिला बनवाया हैं जिसकी कीमत सुनकर आप चौक जाएंगे। इस घर मे कुल 27 फ्लोर हैं उस हिसाब से ये घर नही बल्कि पूरी गगनचुम्बी बिल्डिंग लगती हैं। मुकेश अम्बानी और उनका पूरा परिवार इस आलीशान घर मे बड़े ही आलीशान तरीके से अपना जीवन व्यतीत करता हैं।

उनका ये घर किसी महल से कम नही हैं। इस घर को बनाने में जितनी लागत लगी हैं उससे कम लागत में इसरो ने मंगल पर मंगलयान भेज दिया था तो आप सोच सकते हैं कि मुकेश अम्बानी के घर की कीमत कितनी होगी।

एंटिला में नौकरी पाना नही हैं आसान करनी पड़ती हैं ये परीक्षा पास: इतने बड़े घर जिसे आप महल कह सकते हैं में नौकरी करने वालों की कितनी सैलरी होती होगी ये बात आपके भी मनके आयी होगी। इस महलनुमा घर मे नौकरी कर के वालों की सैलरी लाखों में होती हैं। जिनके यहाँ काम करने वाले स्टाफ़ के बच्चे विदेशों से पढ़ाई कर रहे हैं।

लेकिन ये नौकरी इतनी आसानी से नही मिलती इसके लिए उन्हें एक कड़ी परीक्षा पास करनी होती हैं। जिसमें होटल मैनेजमेंट के कुछ सवाल पूछे जाते हैं। जिनके यहाँ काम करने के लिए आपको वेल एडुकेटेड और अच्छी अंग्रेज़ी भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी हैं। इनके यहां काम करने वाले स्टाफ को और भी बाकी सुविधाएं मिलती हैं। एंटिला में काम करने वाले लोग किसी सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति से आर्थिक मामले में कही बेहतर होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.