Breaking News
Home / Entertainment / ‘A से अर्जुन, B से बलराम’, यूपी के इस स्‍कूल ने बदली ABCD की परिभाषा

‘A से अर्जुन, B से बलराम’, यूपी के इस स्‍कूल ने बदली ABCD की परिभाषा

बचपन में A फॉर ऐप्‍पल, B फॉर बॉल, C फॉर कैट तो आप सभी ने पढ़ा होगा, मगर अब यूपी के एक स्‍कूल में ABCD की नई परिभाषा पढ़ाई जा रही है. सिर्फ पढ़ाई ही नहीं जा रही है, बल्कि किताबें भी नई शब्‍दावली के साथ छप रही हैं. यहां आपको किताब A फॉर अर्जुन, B फॉर बलराम, C फॉर चाणक्‍य देखने को मिलेगी.

इस किताब की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. बच्‍चे अब ऐप्‍पल और बॉल की जगह अर्जुन और बलराम पढ़ रहे हैं. वायरल हो रही किताब की तस्‍वीरों में A से Z तक के शब्‍दों के मतलब भारतीय पौराणिक इतिहास से निकाले गए हैं.

वायरल तस्‍वीरें लखनऊ के अमीनाबाद इंटर कॉलेज की हैं. अमीनाबाद में स्थित यह स्‍कूल 125 साल पुराना है. यहां अब बच्‍चों को नई ABCD पढ़ाई जा रही है जिसमें सभी नाम भारतीय ऐतिहासिक और पौराणिक महापुरुषों से संबंधित हैं. किताब में इन महापुरुषों की तस्‍वीरों के साथ जानकारी दी गई है.

किताब में A फॉर अर्जुन इज ए ग्रेट वॉरियर और B फॉर बलराम इज ब्रदर ऑफ कृष्‍ण बताया गया है. स्‍कूल के प्रिंसिपल साहब लाल मिश्र कहते हैं कि बच्‍चों को भारतीय इतिहास की बेहद कम जानकारी है. ऐसे में इस तरह का कदम उनके ज्ञान में बढ़ोत्तरी करेगा.

About Vikram Vedha

Check Also

हमेशा जवान दिखने के लिए 65 साल के अनिल कपूर पीते हैं सांप का खू’न, खुद खोला राज…

आज हमारे देश में कई तरह के वाक्ये सुनने को मिलते रहते है, अगर हम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *