IND vs PAK: सामने आई टीम इंडिया के हार की 5 बड़ी वजह

T20 World Cup 2021: टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में पाकिस्तान के खिलाफ भारत को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. इस मैच में कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत के अलावा सभी भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज पूरी तरह फ्लॉप रहे. दुनियाभर के फैंस की निगाहें भारत और पाकिस्तान के इस महामुकाबले पर टिकी हुई थीं. आपको बता रहे हैं कि आखिर किन 5 वजहों से भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा.

भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए, जिसकी वजह से टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. उनके अलावा केएल राहुल भी केवल 3 रनों का योगदान दे सके. दोनों ओपनर्स की खराब बल्लेबाजी का खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना पड़ा.

हार्दिक से पहले जडेजा को भेजना पड़ा भारी

इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या की जगह रविंद्र जडेजा को बल्लेबाजी करने भेजा, जिससे टीम के रनों की रफ्तार कम हो गई. जडेजा केवल 13 रनों का ही योगदान दे सके.जब हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए, उस वक्त उनके ऊपर तेजी से रन बनाने का दबाव था. तेजी से रन बटोरने के चक्कर में वह अपना विकेट गंवा बैठे.

छठवें गेंदबाज की कमी

टीम इंडिया को इस मैच में छठवें गेंदबाज की कमी खली. हार्दिक पांड्या ने फिटनेस की वजह से गेंदबाजी नहीं की और यह भी टीम इंडिया के मैच गंवाने की एक वजह रही. अगर टीम में छठवां गेंदबाज होता तो शायद मैच की तस्वीर कुछ और होती.

ओस भी रहा फैक्टर 

इस मैच में ओस का भी अहम फैक्टर रहा, जिसका फायदा पाकिस्तान की टीम को मिला. भारतीय गेंदबाज इस पिच पर संघर्ष करते नजर आए. मैच का टॉस हारना भी विराट कोहली के लिए एक झटका रहा.

अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल ना करना 

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया. भारत की स्पिन गेंदबाजी पाकिस्तान के खिलाफ पूरी तरह फेल नजर आई. ऐसे में कोहली का यह फैसला भी काफी हैरानी वाला रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.