यहां बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जवान होते ही बन जाता है पति..

दुनिया में कई तरह की जनजाति रहती है. कुछ जंगलों में रहते हैं तो कुछ अब शहरों का रुख कर चुके हैं. हालांकि, ये जनजातियां कई तरह से आम इंसानों से अलग हैं. ये अलग-अलग वजह से चर्चा में रहते हैं. इनकी परम्पराएं काफी अजीब होती हैं. आज हम आपको जिस जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं वो बांग्लादेश में रहती है.

 इस जनजाति द्वारा सदियों से ऐसी कु’प्र”था को फॉलो किया जा रहा है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. इस जनजाति के म’र्द जिस ब”च्ची को बच्चों से पिता की तरह पालते हैं, उसके जवान होने पर उसी के प’ति बन जाते हैं.

हम बात कर रहे हैं बांग्लादेश के मंडी जनजाति की. इस जनजाति में अजीबोगरीब परंपरा है. यहां जब कोई म’र्द कम उम्र में विध’वा हुई महिला से शादी करता है, तभी ये बात फाइनल हो जाती है कि उस महि’ला की बे’टी से आगे चलकर वो शख्स शा’दी करेगा. इसके लिए पहली शादी से महिला को हुई बेटी की ब’लि च”ढ़ाई जाती है. कम उ’म्र से ब’च्ची जिस शख्स को अपना पिता बुलाती है, आगे चलकर वही उसका प’ति बन जाता है. ये प्रथा आज की नहीं है. सदियों से इस कु”प्र’था को माना जा रहा है.

सौतेले पिता की होती है शादी इस कु’प्र’था के लिए पिता का सौतेला होना जरुरी है. सगा पिता इस कु’प्र’था का हिस्सा नहीं बनते. इस कु’प्र’था की शुरुआत तब होती है जब यहां कोई महिला कम उ’म्र में विध’वा हो जाती है. इसके बाद दूसरा म’र्द उससे इसी शर्त पर शादी करता है कि पहली शादी से हुई बे’टी से आगे चलकर वो शा’दी करेगा. इसके पीछे लॉजिक ये है कि कम उम्र का पति अपनी पत्नी और बेटी दोनों की लंबे समय तक हिफाजत कर सकता है. आज भी इस कु’प्र’था को माना जाता है.

इस कु’प्र’था के कारण मं’डी जनजाति की कई बच्चि’यों का जीवन न’र्क हो चुका है.अपनी स्टोरी बताते हुए मं’डी जनजाति की ओरोला ने काफी शॉकिंग खुलासे किये थे. उसने बताया कि जब वो काफी छोटी थी, तभी अपने पिता को खो दिया था. इसके बाद उसकी मां ने नॉटेन नाम के शख्स से दूसरी शादी कर ली.

ओरोला अपने दूसरे पिता को काफी पसंद करती थी. वो उसकी काफी केयर करता था. लेकिन जब वो बड़ी हुई तो उसे ऐसी बात पता चली, जिसने उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसका दी. उसे पता चला कि जब वो तीन साल की थी, तभी इसकी शादी नॉटेन से करवा दी गई थी. वो उसका पति था. ऐसी कई ब’च्चियों की जिंदगी इस कु’प्र’था ने ब’र्बाद कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.