महेंद्र सिंह धोनी की खेती का यहां छिपा है राज, तस्वीरों में करिये ‘माही’ के पॉलीहाउस की सैर

क्रिकेट हो या किसानी, शुरुआत से अंत तक टिके रहना क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की हमेशा से खासियत रही है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान की इसी खासियत को उजागर करता है धोनी के फार्म हाउस में मौजूद पॉलीहाउस. 52 एकड़ के फार्म हाउस में दो बड़े-बड़े पॉलीहाउस बनाए गए हैं. जहां बीज से पौधों को तैयार करने की प्रक्रिया पूरी की जाती है. आइए जानते हैं और देखते हैं…कि कैसा है भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी शख्सियत में एक रहे धोनी का फार्म हाउस…

रांची के राजकुमार’ कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के फार्म हाउस (MS Dhoni Ranchi Farm House) में जितनी भी सब्जियों और फलों की खेती होती है, उन सभी के पौधे इसी पॉलीहाउस में बीज से तैयार किये जाते हैं. इसके पीछे सिर्फ एक ही वजह है, वह है उच्च गुणवत्ता और अच्छे किस्म के पौधों से खेती करना.

धोनी के पॉलीहाउस में इस समय पीले रंग के तरबूज और मिठास से भरपूर खरबूजे की उन्नत किस्म के पौधे तैयार किए जा रहे हैं. इसके साथ ही पत्तागोभी समेत कई तरह की सब्जियों के पौधों की तैयारी भी की जा रही है.

किस मौसम में कौन सी फसल कितने बड़े क्षेत्र में लगाई जा रही है, इन सभी पर धोनी और उनकी पत्नी साक्षी की नजर रहती है. खुद माही जब भी रांची दौरे पर होते हैं तो अपने फार्म हाउस के पॉलीहाउस आना नहीं भूलते.

धोनी के फार्म हाउस में कुल दो पॉलीहाउस हैं. जहां अलग-अलग किस्म के बीज से पौधे तैयार किए जाते हैं. एक पॉलीहाउस में जहां हरे, पीले और लाल रंग के शिमला मिर्च लगाए गए हैं. वहीं दूसरे पॉलीहाउस में सिर्फ पौधे तैयार करने की प्रक्रिया पूरी की जाती है.

इसमें फिलहाल वैसे तरबूजे के पौधे तैयार किए गए हैं, जो अंदर से लाल के बजाय पीले रंग के होते हैं, साथ ही बेहद रसीले भी. वहीं आमतौर पर फीके खरबूजे के बजाये चीनी की तरह मिठास वाले खरबूजे लगाए गए हैं, जिनका स्वाद आपको चौंका देगा.

पिछली बार भी धोनी के फार्म हाउस से बाजार पहुंचे खरबूजों के स्वाद ने लोगों को चौंकाया था. क्योंकि ये खरबूजें आम खरबूजों से बेहद अलग थे और खाने में इनकी मिठास किसी सेब से कम नहीं थी.

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी के फार्म हाउस के पॉलीहाउस में इस बार रंग-बिरंगे शिमला मिर्च की खेती भी की गई है. बताया जा रहा है कि माही और उनकी पत्नी साक्षी सलाद में लाल और हरी शिमला मिर्च खाना बेहद पसंद करते हैं. लिहाजा पॉलीहाउस में एक्जोटिक किस्म के रंग-बिरंगे शिमला मिर्च लोगों को लुभा भी रहे हैं और पसंद भी आ रहे हैं. फार्म हाउस में इस बार गोभी, पत्ता गोभी और टमाटर की भी खेती की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.