लड़की होकर क्यों लड़कों की जिंदगी जीती है राजस्थान की यह बेटी, जानें अनोखी वजह

कैसे सो सकती हैं वो आंखें…जिनके ख्वाब अधूरे होते हैं,मंजिल वही पाते हैं, जो सोती आंखों में भी जाग रहे होते हैं….
ये वो लाइनें हैं, जो झुंझुनूं के मांडवा की खूबसूरत रतन चौहान पर एकदम सटीक बैठती हैं. जी हां, यह वही रतन चौहान हैं, जिनके सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोवर हैं. उनका खुद का यूट्यूब चैनल हैं और मिलियन में व्यूज मिलते हैं.

लड़की होकर भी लड़कों सा जीवन जीने वाली रतन चौहान की कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है. यह लोगों को उतना ही प्रभावित करती है, जितना समाज में बदलाव लाने वाले आइकन करते हैं. तो आपको बताते हैं रतन चौहान की नजीर पेश करने वाली कहानी-

रतन चौहान का जन्म 3 मार्च 1998 को राजस्थान के मांडवा में एक राजपूत परिवार में एक मासूम सी परी का जन्म हुआ. रतन की स्कूलिंग उनके होम टाउन से पूरी हुई. अलंकार पीजी गर्ल्स कॉलेज, जयपुर से बीकॉम में उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया.

रतन के पापा का सपना था कि रतन बैंक में जॉब करें लेकिन रतन को बचपन से ही डांस, एक्टिंग और सिंगिग का शौक था. स्कूल में होने वाले फंक्शंस में रतन बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती थी.

रतन की हाइट 5 फीट 6 इंच है. साल 2018 में कॉलेज में पढ़ाई करते हुए रतन चौहान ने वीडियोज बनाने शुरू किए. हुआ कुछ यूं था कि कॉलेज में किसी बात को लेकर एक बार रतन काफी परेशान थी. समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या करें. अपने मूड को बदलने के लिए उन्होंने एक वीडियो शूट किया. यह वीडियो एक डांस का था. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया. इस वीडियो पर मिलियन में रतन चौहान को व्यूज मिले. इतना ज्यादा रिस्पॉन्स पाकर रतन की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

पहले ही वीडियो में इतनी पॉपुलैरिटी पाकर रतन चौहान ने चाइनीज एप टिक-टॉक पर वीडियोज बनाने शुरू किए. देखते ही देखते लोग उन्हें काफी पसंद करने लगे. रतन अपने घरवालों से छिपकर वीडियोज बनाती थी क्योंकि राजपूत फैमिली से होने की वजह से उनके परिवार में काफी पाबंदियां थीं. उनका मानना था कि लड़कियों को इस तरह से खुलेआम सबके सामने नाचना-गाना नहीं चाहिए. रतन अपने पापा से बेहद डरती थी. उनके पापा इन सब चीजों के खिलाफ थे.

रतन चौहान की पॉपुलैरिटी देखकर रतन के पापा का दिल पिघला और उन्होंने बेटी को सोशल मीडिया के लिए वीडियोज बनाने की परमिशन दे दी. सोशल मीडिया की दुनिया में सबके सामने बेबाक तरीके से पेश होने वाली रतन असल जिंदगी में बेहद मासूम और सेंसिटिव हैं. अगर बेवजह कोई उनके बारे में कुछ गलत कहता है तो पल भर में उनकी आंखों में आंखू आ जाते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि टिक-टॉक पर रतने के 3 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर थे लेकिन सरकार द्वारा बंद होने के बाद उन्होंने हार नहीं मानी और इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहना शुरू किया. इस समय रतन के 1 मिलियन से ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोवर हैं. वह यहां काफी एक्टिव रहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.