मुस्लिम एक्टर रिज अहमद को शॉर्ट फिल्म The long good boy के लिए मिला पहला ऑस्कर अवार्ड

पाकिस्तानी मूल के रिज अहमद (Riz Ahmed) को सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म ‘द लॉन्ग गुडबाय’ (The long good boy) के लिए पहला ऑस्कर पुरस्कार (Oscar award) मिला है। इससे पहले रविवार के कार्यक्रम के दौरान कई अन्य श्रेणियों के बीच हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में लाइव समारोह से पहले इस श्रेणी की घोषणा की गई थी।

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश अभिनेता-रैपर ने अपने भाषण में कहा, ”ऐसे विभाजित समय में हम मानते हैं कि कहानी की भूमिका हमें याद दिलाती है कि कोई ‘हम’ और ‘वे’ नहीं हैं। वहाँ सिर्फ ‘हम’ हैं। यह उन सभी के लिए है जो ऐसा महसूस करते हैं कि वे इससे संबंधित नहीं हैं। किसी को भी ऐसा लगता है कि वे किसी व्यक्ति की भूमिका में फंस गए हैं। तुम अकेले नहीं हो। हम आपसे वहीं मिलेंगे। वह ही भविष्य की शांति है।

हालांकि इससे पहले भी मुस्लिम ऐक्टर्स को ऑस्कर मिल चुका है मगर लीड ऐक्टर की कैटिगरी में यह इतिहास का पहला नॉमिनेशन था। बता दें कि इससे पहले महर्शला अली पहले मुस्लिम ऐक्टर बने थे जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। मगर महर्शला ने यह अवॉर्ड 2017 की फिल्म ‘मूनलाइट’ में बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर के लिए जीता था। जिसके बाद महर्शला अली ने इसी कैटिगरी में फिल्म ‘द ग्रीन बुक’ के लिए 2019 का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया था।

वैसे रिज अहमद इससे पहले साल 2017 में बेस्ट ऐक्टर इन लीडिंग रोल के लिए ऐमी अवॉर्ड जीतने वाले पहले मुस्लिम और पहले एशियाई मूल के व्यक्ति भी रह चुके हैं। रिज अहमद पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश ऐक्टर हैं और उन्होंने ‘रोग वन’, ‘वेनोम’, ‘द सिस्टर्स ब्रदर्स’, ‘नाइटक्रॉलर’, ‘फोर लॉयंस’ और ‘मुगल मोगली’ जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया है।

रिज़ अहमद ने इस लघु फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने निर्देशक अनील करिया के साथ सह-लेखन भी किया है। रिज़ अहमद के पुरस्कार जीतने की घोषणा ऑस्कर 2022 समारोह से पहले की गई है। द लॉन्ग गुडबाय में श्री अहमद के 2021 के इसी नाम के एल्बम का संगीत है तथा यह लंदन में एक दक्षिण एशियाई परिवार पर केंद्रित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.