मोहम्मद शमी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपशब्द फेसबुक ने लिया तुरंत एक्शन किया ये काम

IND vs PAK, T20 World Cup 2021: फेसबुक ने सोमवार को कहा कि उसने भारतीय पेसर मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों को तुरंत हटाने के लिए जल्द कदम उठाए. विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान से पहली बार राष्ट्रीय टीम की हार के बाद शमी को सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा.

भारत को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के सुपर-12 चरण के मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान से 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. इसके बाद टीम के स्टार पेसर मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी सोशल मीडिया पर की गईं. इतना ही नहीं, उनके धर्म को भी इससे जोड़ा गया.

अब सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने सोमवार को कहा कि उसने भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी के खिलाफ अभद्र टिप्पणियों को तुरंत हटाने के लिए जल्द कदम उठाए हैं. शमी ही नहीं, इस मैच में किसी भी भारतीय गेंदबाज को विकेट लेने में कामयाबी नहीं मिली. शमी ने 3.5 ओवर में 43 रन लुटाए.

वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान से पहली बार भारतीय टीम की हार के बाद शमी को सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा. अमेरिकी कंपनी, जो खुद भारत में अभद्र भाषा से निपटने के लिए विवादों में रही है.ने कहा कि वह ‘उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगी जो इसके सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करते हैं.’

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘किसी को भी कहीं भी दुर्व्यवहार का अनुभव नहीं होना चाहिए, और हम इसे अपने मंच पर नहीं चाहते हैं. हमने एक भारतीय क्रिकेटर के संबंध में दुर्व्यवहार संबंधी टिप्पणियों को हटाने के लिए तुरंत उपाय शुरू किए और हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करते हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने हाल में अपनी उत्पीड़न नीति को अपडेट करने की घोषणा की है जो सभी सार्वजनिक हस्तियों के लिए सुरक्षा बढ़ाती है.

उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा, हमारे पास ‘हिडन वर्ड्स’ जैसे उपकरण हैं जो आपको अपमानजनक टिप्पणियों और संदेशों का अनुभव या अनुमान लगाने पर आपको सुरक्षा प्रदान करती हैं.

शमी हाल के समय में भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं और पिछले 5 साल में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वालों ने रविवार की रात के उनके प्रदर्शन को उनके धर्म से जोड़ा.

भारत को रविवार को टी20 विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी. इस दौरान शमी भारत के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए. महान सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग सहित पूर्व और मौजूदा भारतीय खिलाड़ियों ने शमी का समर्थन किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.