जीत के बाद जब मोहम्मद रिजवान ने विराट कोहली को लगाया गले, खूब वायरल हो रही है फोटो

T20 WC IND vs PAK: जीत के बाद जब मोहम्मद रिजवान ने विराट कोहली को लगाया गले, खूब वायरल हो रही है फोटो टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम सुपर 12 के ग्रुप-2 में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ हाई वोल्टेज मुकाबले में सात विकेट पर केवल 151 रन ही बना सकी और टीम को 10 विकेट से शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा ।

इस हार के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपराजेय रहने का भारत का रिकॉर्ड टूट गया है। वर्ल्ड कप के किसी भी प्रारुप में पाकिस्तान की टीम ने पहली बार भारत को मात दी है और वो भी करारी मात।

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 151 रन टांगे, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने यह लक्ष्य बिना कोई विकेट गंवाए ही हासिल कर लिया। टीम की तरफ से कप्तान बाबर आजम ने 68 जबकि मोहम्मद रिजवान ने 79 रनों की धांसू पारी खेली ।

रिजवान ने 55 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए जबकि बाबर के बल्ले से 52 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के निकले। हालांकि हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को गले लगाकर जीत की बधाई दी। कोहली का यह फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है ।

कोहली ने पाकिस्तान की शानदार जीत के बाद बाबर आजम को लगे लगाकर उन्हें जीत की बधाई दी। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद रिजवान को भी गले गलाया। दोनों पाकिस्तानी क्रिकेटर भी कोहली के साथ हंसी से गले मिले।

इस दौरान दोनों के चेहरे पर काफी हंसी दिख रही थी। दोनों पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 107 गेदों पर 152 रन की शतकीय और रिकॉर्ड साझेदारी की। पाकिस्तान का भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक की यह सबसे बड़ी साझेदारी है ।

इससे पहले, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक ने 2012 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 106 रनों की शतकीय साझेदारी की थी।

इस मुकाबले से पहले पाकिस्तान अभी तक किसी भी विश्व कप में भारत को नहीं हरा पाया था, चाहे वो 50-ओवर का हो या टी 20 फॉर्मेट का।

भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 13-0 तक का करने का मौका था। 1992 के बाद से, भारत और पाकिस्तान 12 बार वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुए थे, जिसमें से भारत का वनडे में 7-0 और टी-20 में 5-0 का रिकॉर्ड रहा था।

और पाकिस्तान कभी भी भारत को बड़े मंच पर नहीं हरा पाया था। लेकिन इस मैच में भारतीय टीम पर अपराजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रखने का प्रेशर था, जबकि पाकिस्तान के पास खोने के लिए कुछ नहीं था और पाकिस्तान ने गजब का खेल दिखाते हुए एकतरफा अंदाज में मुकाबले को जीतकर सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए ।

 

T20 WC IND vs PAK: शर्मनाक हार के साथ ही वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपराजेय रहने का भारत का रिकॉर्ड टूटा।

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम सुपर 12 के ग्रुप-2 में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ हाई वोल्टेज मुकाबले में सात विकेट पर केवल 151 रन ही बना सकी और टीम को 10 विकेट से शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए।

इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक के अलावा और कोई बल्लेबाज का बल्ला नहीं चल पाया। गेंदबाजी में भी भारतीय टीम बुरी तरह पीछे रह गई और वो पाकिस्तान के एक भी बल्लेबाज को आउट नहीं कर पाई। इस हार के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपराजेय रहने का भारत का रिकॉर्ड टूट गया है। वर्ल्ड कप के किसी भी प्रारुप में पाकिस्तान की टीम ने पहली बार भारत को मात दी है

और वो भी करारी मात दी है। पाकिस्तान की टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक एक बार भी 10 विकेट से नहीं जीती थी और वहीं, भारतीय टीम अबतक एक बार भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 विकेट से नहीं हारी थी। लेकिन इस बार दोनों रिकॉर्ड टूट गए। भारत को पहली बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 विकेट से हार मिली जबकि पाकिस्तान की टीम पहली बार 10 विकेट से जीतने में सफल रहीं।

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने इतिहास बदल दिया है। दोनों खिलाड़ियों ने अपने दम पर टीम को भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप मुकाबले में 10 विकेट से कभी न भूलने वाली जीत दिला दी है। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 151 रन टांगे, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने यह लक्ष्य बिना कोई विकेट गंवाए ही हासिल कर लिया।

टीम की तरफ से कप्तान बाबर आजम ने 68 जबकि मोहम्मद रिजवान ने 79 रनों की धांसू पारी खेली। टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गज गेंदबाज एक भी विकेट नहीं हासिल कर सके। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी ने अकेले दम पर अपनी टीम को भारत के खिलाफ 10 विकेट से बड़ी जीत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने 17.5 ओवरों में 152 रन जोड़े।

इस मुकाबले से पहले पाकिस्तान अभी तक किसी भी विश्व कप में भारत को नहीं हरा पाया था, चाहे वो 50-ओवर का हो या टी 20 फॉर्मेट का। भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 13-0 तक का करने का मौका था, लेकिन पाकिस्तान ने गजब का खेल दिखाते हुए एकतरफा अंदाज में मुकाबला अपने नाम कर लिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की यह साझेदारी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ अबतक की बड़ी साझेदारी है।

1992 के बाद से, भारत और पाकिस्तान 12 बार वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुए थे, जिसमें से भारत का वनडे में 7-0 और टी-20 में 5-0 का रिकॉर्ड रहा था। और पाकिस्तान कभी भी भारत को बड़े मंच पर क्यों नहीं हरा पाया था। लेकिन इस मैच में भारतीय टीम पर अपराजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रखने का प्रेशर था, जबकि पाकिस्तान के पास खोने के लिए कुछ नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.