जानिए The Kashmir Files के निर्माता-निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की पूरी कुंडली, हो चुका है केस, विवादों से रहा है गहरा नाता!

देशभर भर में धूम मचा रही द कश्मीर फाइल्स मध्यप्रदेश में भी टैक्स फ्री हो चुकी है। फिल्मों में रुचि रखने वाला हर व्यक्ति इन दिनों इसी फिल्म की चर्चा कर रहा है। इस फिल्म के निर्माता विवेक अग्निहोत्री हैं। विवेक का जन्म मध्यप्रदेश में ही हुआ है और वे इसी राज्य में पले-बढ़े हैं। विवेक के पिता डा. प्रभुदयाल अग्निहोत्री (dr prabhu dayal agnihotri) विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर रह चुके हैं। फिल्म अभिनेत्री पल्लवी जोशी विवेक की पत्नी हैं।

कश्मीर फाइल्स के निर्माता विवेक अग्निहोत्री के बार में इन दिनों जमकर गूगल सर्च किया जा रहा है। लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं। patrika.com आपको बता रहा है विवेक अग्निहोत्री और उनके परिवार के बारे में।

विवेक का जन्म 21 दिसंबर 1973 में ग्वालियर में हुआ था। जबकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में उनका जन्म जबलपुर का बताया जाता है। विवेक के पिता डा. प्रभुदयाल अग्निहोत्री संस्कृत के जानकार थे और एक विश्वविद्यालय में वाइस चांसलर रह चुके हैं। विवेक के पिता 1990 के बाद से वे भोपाल के ओल्ड कैंपियन के पास स्थित इ-2 अरेरा कालोनी में रहते थे। विवेक की पढ़ाई बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से हुई।

उन्होंने बीएसएसएस (bsss) से ग्रेजुएशन पूरा किया और इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट आफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली चले गए। जहां से उन्होंने एडवरटाइजिंग में अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया। पढ़ाई के बारे में बताया जाता है कि विवेक ने हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल से सर्टिफिकेट आफ स्पेशल स्टडीज (मैनेजमेंट) की पढ़ाई की है।

पल्लवी जोशी से हुई शादी, दो बच्चे भी:विवेक ने 1997 में फिल्म अभिनेत्री पल्लवी जोशी (pallavi joshi) के साथ शादी की थी। उनके दो बच्चे भी हैं। हालांकि विवेक के माता-पिता भोपाल में ही रहते थे, जब विवेक मुंबई में अपने करियर की शुरुआत कर रहे थे। 1994 में विवेक ने डायरेक्शन और प्रोडक्शन में काम करना शुरू कर दिया था। कुछ टीवी सीरियल्स को भी डायरेक्ट किया और उसमें सफल भी हुए।

धीरे-धीरे विवेक का नाम चलने लगा और साल 2005 में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम करना शुरू कर दिया। इसी साल विवेक ने फिल्म ‘चाकलेट’ को डायरेक्ट किया। इसके बाद 2007 में धन धना धन गोल फिल्म को डायरेक्ट किया। इस फिल्म के बाद विवेक का काम नजर आने लगा था। इसके बाद उन्हें हेट स्टोरी के डायरेक्ट किया। बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम, जिद, द ताशकंत फाइल्स आदि का भी निर्माण किया। इस फिल्म से विवेक को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.